No One Has Ever Become Poor By Giving!

  • Phone:+91 9953659128
  • Email: info@muskanforall.com
Franchise Volunteer Donate Us

JANGAL HAMRE LIYE KYU AWASHYAK HAI ?

Jangal Hamre Liye Kyu Awashyak Hai

JANGAL HAMRE LIYE KYU AWASHYAK HAI ?

जंगल हमारे लिए क्यों आवश्यक है
जंगल वातावरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जंगलों को संरक्षित करने और अधिक पेड़ों का विकास करने की आवश्यकता पर अक्सर जोर दिया जाता है। वृक्षों और अन्य पौधों जो कि जंगलों का हिस्सा बनाते हैं एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जो जानवरों की प्रजातियों के प्रजनन के लिए स्वस्थ होता है। जंगल पृथ्वी पर जीवन का एक अनिवार्य तत्व हैं, वे प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में बहुत सहायक हैं। प्राचीन काल से, जंगल हमारे पूर्वजों, संतों और संतों की तपस्या का मुख्य स्थान रहा है। इन वनों में महान ऋषि के आश्रम हैं जहाँ संत और उनके शिष्य रहते थे। समाज में उनका एक विशेष स्थान था जिसे लोग पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ देखते थे।
  • वायुमंडल की शुद्धि
यह सामान्य सा ज्ञान है कि पौधों ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। वे अन्य ग्रीनहाउस गैसों को भी अवशोषित करते हैं जो वातावरण के लिए हानिकारक होती हैं। पेड़ और जंगल हमें पूरी हवा के साथ-साथ वातावरण की भी सफ़ाई करने के लिए मदद करते हैं।
  • वातावरण नियंत्रण
वृक्ष और मिट्टी वायुमंडलीय तापमान को बाष्पीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से विनियमित करते हैं। यह जलवायु को स्थिर करने में सहायता करता है। जंगल तापमान ठंडा रखता है। उनके पास स्वयं के माइक्रोक्लिमेंट्स बनाने की भी क्षमता है। उदाहरण के लिए अमेज़न वायुमंडलीय स्थितियों को बनाता है जो आसपास के क्षेत्रों में नियमित रूप से वर्षा को बढ़ावा देता है।
  • पशु और पक्षी के लिए आवास
जंगल जानवरों और पक्षियों की कई प्रजातियों के लिए एक घर के रूप में सेवा करते हैं। इस प्रकार जैव विविधता को बनाए रखने के लिए ये एक बढ़िया साधन हैं जो एक स्वस्थ वातावरण को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है।
  • प्राकृतिक वाटरशेड
वृक्ष जंगलों से निकल रही नदियों और झीलों पर छाया का निर्माण करते हैं और उन्हें सूखने से बचाएं रखते हैं।
  • लकड़ी का स्रोत
लकड़ी के अन्य सामानों में टेबल, कुर्सियां और बिस्तरों के साथ फर्नीचर के विभिन्न टुकड़े बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। जंगल विभिन्न प्रकार के जंगल के स्रोत के रूप में सेवा करते हैं।
  • आजीविका का साधन
दुनिया भर के लाखों लोग सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से अपनी आजीविका के लिए जंगलों पर निर्भर हैं। जंगलों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए लगभग 10 मिलियन लोग प्रत्यक्ष रूप से कार्यरत हैं।
  • भारत में शीर्षजंगल
भारत कई हरे-भरे जंगलों के लिए जाना जाता है। इनमें से कई को पर्यटक स्थलों में बदल दिया गया है। दूर-दूर के लोग इस यात्रा पर जंगल का अनुभव करते हैं और शांति पाते हैं। यहां देश के कुछ शीर्ष जंगलों पर एक नजर डाली गई है:
  • सुंदरबन, पश्चिम बंगाल
देश में सबसे आकर्षक जंगलों की बात करे तो सुंदर बन पश्चिम बंगाल में जंगलों की सूची में सबसे ऊपर आता है। यह सफेद बाघ का घर है जो शाही बंगाल टाइगर का एक प्रकार है।

निष्कर्ष:
पेड़-पौधे मनुष्य के लिए ही नहीं बल्कि समस्त जीव-जंतुओं के लिए आवश्यक हैं । इनके अभाव में प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखना असंभव है अत: यह हम सब के लिए आवश्यक है कि हम वन के महत्व को समझें । यह महत्वपूर्ण कार्य सामूहिक प्रयासों से ही संभव है । वृक्षारोपण कार्य को अधिक से अधिक विस्तार देना चाहिए तथा वे वन जो उजड़ने के कगार पर हैं वहाँ वृक्षों के कटाव पर रोक लगा देनी चाहिए। मुस्कान एनजीओ द्वारा सन्देश देते है कि वन संरक्षण हम सबकी एक जरूरत है । वनों का कटाव मानव सभ्यता के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है अत: प्रकृति एवं अपने जीवन में हरियाली कायम रखने के लिए वृक्षारोपण पर विशेष ध्यान देना चाहिए ।
 
 
 
 

Enquiry Form