No One Has Ever Become Poor By Giving!

  • Phone:+91 9953659128
  • Email: info@muskanforall.com
Franchise Volunteer Donate Us

KIS PRAKAR PEDO KO BACHYA JA SAKTA HAI ?

Kis Prakar Pedo Ko bachya Ja Sakta Hai

KIS PRAKAR PEDO KO BACHYA JA SAKTA HAI ?

किस प्रकार पेड़ों को बचाया जा सकता हैं?
इस धरती पर सभी जीव- जन्तुओ, हम सभी इंसानों को पेड़ों द्वारा ही ऑक्सीजन मिलती हैं! जीवन जीने के लिए हवा और पानी की जरूरत होती हैं इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती! प्रथ्वी ही एक ऐसा ग्रह हैं जिस पर जीवन संभव हैं और ऐसा सिर्फ पेड़ों के कारण ही संभव हो पाया हैं! क्योकि इन पेड़ों से ही पर्यावरण का निर्माण होता हैं और फिर पेड़ वर्षा लाने में सहायक हैं जिसकी वजह से जीव-जंतुओं को पानी मिलना आसान हो जाता हैं! इस धरती पर जीवन जीने और पर्यावरण को बचाने के लिये पेड़ों को बचाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:-

1) हमें खास क्षेत्रों में पेड़ों को हटाने का कारण पता लगाना चाहिए और विश्लेषण करना चाहिए कि क्या पेड़ मुरझाने, खराब होने या गलत जगह पर लगाने के कारण खराब हो गए थे इसीलिए उन्हें काटने की जरूरत पड़ गयी थी!

2) शहरों में वन अधिकारी को पेड़ों को हटाने के संबंध में आपत्ति दर्ज कराने के संदर्भ में एक पत्र लिखने के द्वारा सड़कों से पेड़ हटाने के बारे में हमें उचित जानकारी प्राप्त करनी चाहिये।

3) यदि कोई पेड़ों को काट रहा हैं हम अपने शहरी परिषद प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं। ताकि पेड़ों को काटने से बचाया जा सके!

4) हमें अपने आस-पास के लोगो के मिलकर पेड़ों को बचाने के सम्बन्ध में अधिकारियों के सामने लोक सुनवाई करनी चाहिए!

5) इस मामले को अधिक मजबूत और असरकारी बनाने रखने के लिये हमें पेड़ों के सभी फायदों पर शोध करना चाहिये। ताकि लोगों को पेड़ लगाने के जागरूक किया जा सके! और लोगों द्वारा अधिक से अधिक पेड़ लगाये जा सके! 

6) हमें मीडिया से संपर्क करना चाहिए और उन्हें अपनी ओर करना चाहिये जिससे लोगों तक पेड़ों को हटाने का मुद्दा पहुँचे और लोगों के मन में पेड़ लगाने के लिए जागरूकता बढ़ सके!

7) अगर किसी भी क्षेत्र से पेड़ों को हटाया जाता है, हमें उसी क्षेत्र में दुबारा पेड़ लगाने को लेकर आश्वस्त करने के लिये स्थानीय सरकार और गैर लाभकारी संगठनों से संपर्क करना चाहिए ताकि अधिक से अधिक पेड़ लगाए जा सके!

8) जिस जगह से पेड़ों को काटा जा रहा है उसी जगह पर एक नया पेड़ लगाना चाहिए ऐसा करने से कभी भी पेड़ों की संख्या में कमी नहीं होगी! और पर्यावरण भी साफ़ और स्वच्छ रहेगा!

9) स्थानीय भाग को बुलाने या शहरी वन अधिकारी को पेड़ों को हटाने के संबंध में आपत्ति दर्ज कराने के लिए एक पत्र दे सकते हैं, और हमें सड़कों से पेड़ हटाने के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

10) पेड़ को असरकारी बनाने के लिए पेड़ो के फायदे सभी को बताने चाहिए। सभी के साथ मिलकर पेड़ों को काटने के संबंध में अधिकारियों के सामने लोक सुनवाई करनी चाहिए। सारी परिषद प्रतिनिधि से हम संपर्क स्थापित कर सकते हैं! ऐसा करने से लोगो द्वारा पेड़ों को कम काटा जायगा!

11) अगर किसी जगह पर पेड़ों को काटा गया है और उस जगह पर पेड़ नहीं लगाया गया हैं तो हम किसी और जगह पर भी पेड़ लगाकर पेड़ों के संतुलन को बनाये रखा जा सकता हैं!

निष्कर्ष
पेड़ बचाओ जीवन बचाओ के माध्यम से हम सभी का यही फर्ज बनता है प्रकृति द्वारा स्थापित पर्यावरण तंत्र को बनाये रखने में अपना योगदान देना चाहिए और यदि समय रहते अब भी हम पेड़ों को नहीं बचाते तो आने वाले वर्षो में और भी भयंकर परिणाम देखने को मिल सकते है जिनमे प्रमुख रूप बाढ़, सुखा, अत्यधिक गर्मी, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषित वायु और जल संकट आदि प्रमुख होगे जिनसे पार पाना बहुत ही मुश्किल होगा! पेड़ों को बचाने के लिए सभी उपायों का पालन करना चाहिए! इस काम में मुस्कान एनजीओ की टीम हमारी बहुत ही मदद कर रही हैं!