A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Undefined offset: 0

Filename: views/blog-details.php

Line Number: 12

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Trying to get property of non-object

Filename: views/blog-details.php

Line Number: 12

"/>

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Undefined offset: 0

Filename: views/blog-details.php

Line Number: 13

A PHP Error was encountered

Severity: Notice

Message: Trying to get property of non-object

Filename: views/blog-details.php

Line Number: 13

" />

No One Has Ever Become Poor By Giving!

  • Phone:+91 9953659128
  • Email: info@muskanforall.com
Franchise Volunteer Donate Us

PED POUDHO KA JIVAN KE LIYE MAHATAV

Ped Poudho Ka Jivan Ke Liye Mahatav

PED POUDHO KA JIVAN KE LIYE MAHATAV

पेड़ पौधों का जीवन के लिए महत्व
जैसा की हम सभी जानते है की पेड़ो से ही ऑक्सीजन पैदा होते है जो इस धरती ऊपर सभी जीव- जन्तुओ, हम सभी इंसानों के लिए बहुत ही ज़रुरी है इसके बिना हवा और पानी के जीवन की कल्पना नही कर सकते है वैसे तो ब्रह्माण्ड में बहुत सारे ग्रह है लेकिन उन सभी ग्रहों में पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन है और पेड़ो के कारण ही इस धरती पर ऐसा संभव हो सका है इन पेड़ो से ही पर्यावरण का निर्माण होता है जिनसे वायुमंडल में वर्षा होती है और फिर इन बरसात से धरती पर जीवन जीव जन्तुओ के पीने के पानी प्राप्त होते है जिस कारण से इस धरती पर जीवन की शुरुआत हुई है।

पेड़ो के लाभ-
  • पेड़ वातावरण को शुद्ध रखते हैं।
  • यह हमें ईंधन के लिए लकड़ी भी उपलब्ध कराते हैं।
  • पेड़ बहुत से उद्योगों के लिए कच्चा माल उपलब्ध कराते हैं।
  • पेड़ वर्षा कराने में सहायक हैं।
  • पेड़ मिट्टी को भी मजबूती से पकड़ कर रखते है जिससे मिट्टी खिसकती नहीं है।

पेड़ो के इतने लाभकारी होने के बावजुद भी मनुष्य अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए पेड़ो को काटता जा रहा है। वह घर और उद्योग बनाने के लिए निरंतर पेड़ो को काटता जा रहा है और वातावरण को नुकसान पहुँचा रहा है। हमें जीवित रहने और वातावरण को सुरक्षित और सरंक्षित रखने के लिए पेड़ो को बचाना जरूरी है।

पेड़ों को काटने से हानियाँ- पेड़ो को काटने से मनुष्य को बहुत नुकसान होता जा रहा है। पेड़ मिट्टी को मजबूती से पकड़ कर रखते हैं लेकिन पेड़ो की कटाई के कारण मिट्टी खीसकती जा रही है। वातावरण में प्रदुषण में वृद्धि हुई है और वर्षा में कमी आई है। हवा दुषित होती जा रही हैं। उद्योंगों के लिए कच्चा माल प्राप्त नहीं हो पाता है और बहुत से वन्य जीव भी बेघर होने के कारण लुप्त होते जा रहे हैं। औषधीय वृक्षो में भी कमी आई हैं।

पेड़ो को बचाने की आवश्यकता- हमें पेड़ो को बचाने की जरूरत है क्योंकि यह बहुपयोगी है। यह वर्षा कराने में सहायक है। यह हमें कड़ी धूप में छाया प्रदान करते हैं। यह हमें फल है और भोजन प्रदान करते हैं। यह पशु पक्षियों और मनुष्य सभी के लिए जरूरी है। यह बहुत सी बिमारियों के इलाज में सहायक है। यह हमें शुद्ध वायु प्रदान करते हैं। प्राचीन काल से ही हमारे जीवन में पेड़ों का बहुत महत्व है। इनकी पूजा अर्चना की जाती है। यह हमारे जीवित रहने के लिए बहुत जरूरी है। इनका प्रयोग ईंधन के रूप में भी किया जाता है
पेड़ो को बचाने के उपाय- पेड़ प्रदुषण को कम करने में सहायक है। यह हमें फल, फूल और भोजन उपलब्ध कराते हैं और पशु पक्षी के रहने का घर भी है। पेड़ो को बचाने के लिए हमें निम्नलिखित उपाय करने चाहिए–

  • पेड़ो की कटाई वाली क्षेत्रों का निरक्षण करना चाहिए और पेड़ो के कटने का कारण पता लगाना चाहिए।
  • पेड़ काटने की बजाय ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए।
  • सरकार ने भी पेड़ो को गिनती करवाई है जिससो कि पेड़ो की कटाई होने पर पता लग सके।
  • पेड़ो को काटने वालों को सख्त से सख्त सजा दी जानी चाहिए।
  • पेड़ो को समय समय पर पानी देते रहना चाहिए।

निष्कर्ष
निष्कर्ष- पेड़ हमें सिर्फ लाभ देते हैं और बदले में हमसे कुछ भी नहीं माँगते हैं। हमें इन्हें काटना नहीं चाहिए बल्कि इनकी सुरक्षा करनी चाहिए। पेड़ है तभी शुद्ध हवा है और तभी जीवन संभव है। हमें पेड़ काटने की बजाय ज्यादा सो ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और उन्हे प्रतिदिन पानी देना चाहिए। मुस्कान एनजीओ द्वारा सन्देश मिलता है कि पेड़ बहुमूल्य और बहुपयोगी है और इनसे इतना लाभ लेने के बाद हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम इन्हें हानि न पहुँचाए और इनको बचाकर इनकी सुरक्षा करें।