No One Has Ever Become Poor By Giving!

  • Phone:+91 9953659128
  • Email: info@muskanforall.com
Franchise Volunteer Donate Us

PEDO KO KYU BACHANA CHAHIYE ?

Pedo Ko Kyu Bachana Chahiye

PEDO KO KYU BACHANA CHAHIYE ?

पेड़ों को क्यों बचाना चाहिए?
हवा, मिट्टी और पानी को शुद्ध करने में पेड़ -पौधे बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं इस वजह से धरती पर रहने के लिए एक बेहतर जगह बन जाती हैं! जो लोग पेड़ों के आस-पास रहते हैं वे आम-तौर पर स्वस्थ और खुश रहते हैं क्योकि पेड़-पौधे खुशहाली लाते हैं! पेड़ जीवन भर अपनी असीमित सेवा के द्वारा हमारी बहुत मदद करते हैं, और हमें भी मानव होने के नाते पेड़ों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए! पेड़ों को बचाकर हम उसके प्रति दया नहीं दिखाते बल्कि हम अपने जीवन के प्रति दया दिखाते हैं क्योकि बिना पेड़ के धरती पर जीवन संभव नहीं हैं! इसीलिए स्वस्थ तरीके के जीवन जीने के लिए और वायु के लिए पेड़ों को कटने से बचाना आवश्यक हैं!

1) पेड़-पौधे हमेशा धूल, सूक्ष्म धातु कण, प्रदूषक, ग्रीन हाउस गैसों आदि के साथ-साथ ऑक्सीजन छोड़ने और छोटे कण पदार्थ को निस्पंदन के द्वारा हवा को स्वच्छ और ताजा करते हैं!     

2) पेड़ पर्यावरण से धुंध और वायु प्रदूषण को हटाता हैं! जिससे पर्यावरण साफ़ और स्वच्छ हो सके!  

3) पेड़ जल को प्रदूषित होने से बचाते हैं और जल की गुणवत्ता को सुधारते हैं, पेड़ों की जड़े तूफानी पानी के अपवाह को घटाती हैं और बाढ़ और मिट्टी के कटाव से भी बचाती हैं!   

4) पेड़ों को ऊर्जा का सरंक्षण भी माना जाता हैं क्योकि गर्मी के दिनों में यह पंखा और एयर कंडीशन आदि की हवा को ठंडा करने की व्यवस्था को घटाने में मदद करता हैं!         

5) अगर हम अपने घर के पास 4 पेड़ लगाए तो घर के आस-पास 30% तक गर्मी को ठंडा करने की कीमत को बचा सकते हैं इसी प्रकार हर साल 1 मिलियन पेड़ लगाने से लगभग $10मिलियन ऊर्जा की कीमत को बचाया जा सकता हैं!  

6) अगर हर साल 40 से 50 पेड़ लगाए जाए तो वायु प्रदूषकों का लगभग 80 पाउंड हटाने में मदद मिल सकती हैं!

7) एक पेड़ 50 साल के अपने पूरे जीवन काल तक $31,250 कीमत का ऑक्सीजन उपलब्ध करा सकता हैं, जो मानव जीवन के जीने के लिए बहुत ही उपयोगी हैं! 

8) पेड़ों को कटने से बचाने के लिए और नए पेड़ लगाने के लिए लोगो में जागरूकता फैलानी चाहिए और व्यापक स्तर पर लोगो को जागरूक करने के लिए इसे अभियान के रूप में भी चलाना चाहिए!

9)  आज के समय में कारखानों, गाड़ियों से निकलने वाली प्रदूषित और जहरीली गैसे वायुमंडल को दूषित करती हैं, हमे इन सब पर रोकथाम लगानी चाहिए इसके लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए! ताकि लोगों को साफ़ और स्वच्छ वायु मिल सके!

10) पेड़-पौधे हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में भी मदद करते हैं एक तरफ पेड़ों को काटकर नए-नए शहर बनाये जा रहे है तो दूसरी तरफ इन वनों के पेड़ों से हमे अनेकों प्रकार की दवाइयां और ओषधियाँ प्राप्त होती हैं जो हमारे लिए बहुत ही लाभदायक हैं! इन सुखी लकड़ियों से विभिन प्रकार के फर्नीचर भी प्राप्त होते हैं और रोज के काम आने वाली अनेक चीजें इन लकड़ियों से ही बनायीं जाती है! इस प्रकार पेड़-पौधें अर्थव्यवस्था के वृद्धि में भी सहायक हैं!

निष्कर्ष
पेड़ों को बचाना बहुत जरूरी हैं इसीलिए हमें आम लोगों को जागरुक करने के लिये अपने आस-पास में पेड़ बचाओ जागरुकता का एक अभियान शुरू करना चाहिए! इस काम के लिए मुस्कान एनजीओ भी हमारी और समाज की मदद कर रही हैं! आज के समय में धीरे-धीरे पेड़ों की संख्या घटने लगी है इसीलिए हमें  पेड़ लगाने के लिए लोगों को बढ़ावा देना चाहिए! हमे कभी भी पेड़ काटने में शामिल नहीं होना चाहिए बल्कि पेड़ों और जंगलों के काटने पर विरोध करना चाहिए तथा प्रदूषित क्षेत्रों में पेड़ लगाने में भागीदार बनना चाहिये।